Maruti Suzuki ने लॉन्च किया Dzire Tour S का अपडेट

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
Maruti Suzuki ने लॉन्च किया Dzire Tour S का अपडेट
Maruti Suzuki ने लॉन्च किया Dzire Tour S का अपडेट

New Delhi : मारुति सुजुकी ने अपनी। मोस्ट पॉपुलर सिडान डिजायर का अपडेटेड टूर एडिशन लॉन्च कर दिया है। 2023 टुर एस को पेट्रोल और सीएनजी इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। कंपनी ने पेट्रोल इंजन वाली टूर एस की एक्स शोरूम कीमत ₹6,51,000 रखी है। वहीं पर इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत ₹7,36,000 एक्स शोरूम रखी गई है। आपको बता दें कि डिजायर टूर एस भारतीय बाजार में पहले से मौजूद है। इस सेडान का इस्तेमाल ज्यादातर टैक्सी की कार की तरह किया जाता है जिसमें आपको बेहतरीन स्पेस और साथ में बढ़िया बूट स्पेस भी मिल जाते हैं। कंपनी ने न्यू टूर एस में चेंज करते हुए इसको एक बेहतर फ्रंट, स्टाइलिश एलईडी टेल लैब और सिग्नेचर टूर एस की बैजिंग दी है।

2023 टूर एस इंजन 

पहले से मौजूद कार की तरह ही इसमें भी कंपनी ने 1.2 लीटर के सीरीज का इंजन दिया गया है। जो पेट्रोल मोड पर 113nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड पर ये 98.5nm का टॉर्क जेनरेट करता है। माइलेज की अगर बात करें तो पेट्रोल इंजन 23.15 किलोमीटर/लीटर की एवरेज निकालने में सक्षम है। वहीं पर सीएनजी मोड पर ये 32.12 किलोमीटर/किलोग्राम  की माइलेज निकाल लेता है। गाड़ी की माइलेज ही इसका USP है, जिसकी वजह से जैसे टैक्सी के तौर पर ज्यादातर इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है।

शानदार सेफ्टी फीचर्स

मारुति सुजुकी टूर एस को अपने फेमस Heartect प्लेटफार्म पर तैयार करती है। साथ ही मैं इसमें सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है। गाड़ी में आपको इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन और ब्रेक एसिस्ट, स्पीड लिमिटिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। वही अगर इंटीरियर की बात करें तो इंटीरियर में आपको टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, एयर फिल्टर के साथ मैनुअल AC, फ्रंट एसेसरी सॉकेट, ISOFIX सीट एंकर्स और स्पीड सेंसिटिव डोर लॉकिंग जैसी सुविधाएं भी मिल जाती है।

गाड़ी ने बढ़ाई है मारुति की सेल्स

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की अगर बात करें तो जनवरी 2023 में मारुति सुजुकी ने अपनी सेल्स में इजाफा दिखाया है। 2023 में जनवरी के महीने में कंपनी ने 1.47 लाख कार बेचीं। वहीं पिछले वर्ष जनवरी 2022 में ये आंकड़ा 1.28 लाख यूनिट्स का था। इस तरीके से सालाना कंपनी ने 14.29% की ग्रोथ दिखाई है। यानी की लगभग 18,000 गाड़ियां ज्यादा बेची है। 

CNG Sedan सेगमेंट की राजा है टूर एस

जब बात एक CNG Sedan गाड़ी की होती है तब मारुति की डिजायर और हुंडई की Aura दो ऐसी गाड़ियां है जो कंपनी फिटएड CNG ऑफर करती है। । ऐसे में ज्यादातर लोग मारुति सुजुकी की तरफ जाते हैं क्योंकि ये इकलौती गाड़ी है जो टैक्सी के लिए अलग टूर एस वर्जन निकालती है। वही पर्सनल यूज़ के लिए दूसरी Dzire निकालती है जो कि अब CNG में भी मिलती हैं।