Israel ने बनाई ऐसी मिसाइल जो हाथ से होगी लॉन्च, उड़ा देगी सबके होश

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
Israel ने बनाई ऐसी मिसाइल जो हाथ से होगी लॉन्च, उड़ा देगी सबके होश (Image: Screenshot from a video tweeted by @ILAerospaceIAI)
Israel ने बनाई ऐसी मिसाइल जो हाथ से होगी लॉन्च, उड़ा देगी सबके होश (Image: Screenshot from a video tweeted by @ILAerospaceIAI)

New Delhi : इजरायल अपने आप को दुश्मनों से बचाने के लिए नए-नए आधुनिक हथियार बनाता रहता है और दुश्मनों को चौकता रहता है। हालही मे इजरायल की सरकारी कंपनी इजरायल एरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज (IAI) ने एक खतरनाक मिसाइल की एक झलक दुनिया को दी है इसकी खास बात ये है की इस मिसाइल को हाथ से ही लॉन्‍च किया जा सकता है। कई अरब डॉलर से तैयार इस मिसाइल को अमेरिकी सेनाओं को सौंपा जा रहा है। अमेरिका के साथ इजरायल का यह कॉन्‍ट्रैक्‍ट कई साल का है। इस मिसाइल को सैनिक सीधे हाथ से लॉन्‍च कर सकते है और साथ ही में इसे ड्रोन के जरिए भी लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी ने मिसल को प्‍वॉइन्‍ट ब्‍लैंक नाम दिया है। यह देखने में बिल्‍कुल अंग्रेजी के अक्षर X जैसी दिखाई देती है।

मिसाइल मे दम, वजन मे कम

इजरायल की ये मिसाइल अपने दुश्मनों को मिटाने मे रखती है जितना दम, ये वजन मे है उतनी ही कम, कंपनी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल गाइडेड इस मिसाइल का वजन सिर्फ 6.8 किलोग्राम है और साथ ही मे इस मिसाइल की सबसे बड़ी खास बात ये है की इसे लॉन्च करने के बाद वापस बुलाया जा सकता है। वजन कम होने के कारण सैनिक आसानी से इस मिसाइल को अपनी पीठ पर लादकर ले जा सकते हैं। प्वाइंट ब्‍लैंक मिसाइल हर रणनीतिक यूनिट को उस ताकत से लैस कराती है जिसके तहत वह रीयल टाइम में अलग-अलग लक्ष्‍यों में दुश्‍मन पर हमला कर सकते हैं।

गोला-बारूद के साथ सटीक निशाना

एक अच्छी मिसाइल का काम होता है अपने दुश्मन को सटीक निशाना लगा कर खत्म करना और इज़राइल की ये मिसाइल इसमे पूरी तरह सक्षम है। यह मिसाइल 1500 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकती है। 288 किलोमीटर की स्‍पीड से हमला करने वाली मिसाइल हवा में तब तक रह सकती है जब तक कि दुश्‍मन की सही लोकेशन और टारगेट किस तरह का है, इसकी सही जानकारी नही मिल जाती। बताया गया है की हमले से पहले यह 18 मिनट तक हवा में रहने में सक्षम है। मिसाइल में इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल सिस्‍टम लगा हुआ है जिसकी वजह से यह रीयल टाइम में सर्विलांस की जानकारी जुटाती है और उसकी पुष्टि करती है। मिसाइल मे गोला-बारूद भर कर दुश्मन को पूरी तरह से ध्वस्त किया जा सकता है।

ये गलती नहीं करती!

प्वाइंट ब्‍लैंक मिसाइल को ईरान के कमिकाजे ड्रोन की तरह भी करार दिया जा रहा है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि यह सिस्‍टम काफी सटीक है और गलतियों की गुंजाइश न के बराबर रह जाती है। टारगेट की पहचान और एक दायरे में रहकर उस पर हमला करने में यह काफी कारगर है। मिसाइल को रडार की पकड़ से भी बचाकर हमलों को अंजाम दिया जा सकता है। इसमें दिया गया हाइब्रिड इलेक्‍ट्रो-ऑप्टिकल (EO) और जीपीएस गाइडेंस सिस्‍टम है जो हमले की जानकारी मुहैया कराता है।