दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero लॉन्च से पहले खतरे मे, कंपनी bankrupt

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero लॉन्च से पहले खतरे मे, कंपनी bankrupt (Image: Youtube/Lightyear)
दुनिया की पहली सोलर कार LightYear Zero लॉन्च से पहले खतरे मे, कंपनी bankrupt (Image: Youtube/Lightyear)

New Delhi : जब भी हम इलेक्ट्रिक गाड़ी के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले दिमाग में ये आता है कि क्या हम एक सोलर कार नहीं बना सकते हैं? जिससे बार बार चार्ज करने का झंझट ही खत्म हो जाए? इस दिक्कत को समझते हुए पिछले साल जून में एक कंपनी आई जिसने कहा कि हम दुनिया की पहली सोलर पावर कार बनाएंगे।

दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (Lightyear 0) है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी ने कार का उत्पादन पिछले साल नवंबर मे शुरू किया था। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी ने 1 साल में एक कार बनाने का टारगेट रखा था और इसे बढ़ते समय के साथ बढ़ाना था। लेकिन अभी हाल ही में आई खबर से पता चला है कि कंपनी इस कार का प्रोडक्शन बंद कर रही है और ऐसा दावा कर रही है कि वो दिवालिया हो चुकी है। जी हाँ, कंपनी का दावा है कि अब उनके पास पैसे ही नहीं बचे है इस कार को बनाने के लिए। हालांकि इस कार के लिए पहले ही काफी सारी बुकिंग वेटिंग में आ चुकी है। 

कैसी होनी थी Lightyear 0?

लाइटइयर जीरो सोलर पावर्ड कार है, जिसका मतलब कि इसे आप सूर्य की रौशनी से चार्ज कर सकते हैं। जिसके चलते इसकी रेंज बहुत ज्यादा होने वाली थी। कंपनी का दावा था की यह कार सिंगल चार्ज में लगभग 700 किलोमीटर तक का सफर तय करने में सक्षम होगी। इसमें सबसे दिलचस्प बात तो यही है कि इस गाड़ी को 150 लोगों ने प्री ऑर्डर भी कर रखा था। आइए एक नजर डाल लेते हैं इस गाड़ी की कीमत पर।

Lightyear 0 की कीमत

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बढ़ते क्रेज को देखकर जून 2022 में डच मोबिलिटी स्टार्टअप लाइट ईयर ने घोषणा की थी की उनका पहला प्रॉडक्ट सोलर से चलने वाली कार होगी। उस समय लाइट ईयर ने ये भी कहा था कि 2023 नवंबर में यूरोपीय ग्राहकों के लिए इस कार की डिलीवरी के लिए मॉडल का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि कंपनी ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर घोषणा करते गुए दुनिया को कार के उत्पादन शुरू होने की जानकारी दी थी, कार का नाम लाइट ईयर ज़ीरो रक्खा गया था। कीमत की बात करें तो सोलर से चलने वाली इस कार की कीमत लगभग ₹2.11 करोड़ तय की गई थी।

बैटरी पैक और रेंज।

लाइटें ज़ीरो सोलर कार में 60 KW की बैटरी लगाई गई है, जिससे हम एक सिंगल चार्ज पर 625 किलोमीटर तक का सफर आराम से तय कर सकते हैं। सोलर कार में सोलर पावर के लिए पाँच स्क्वायर मीटर का डबल कवर सोलर पैनल भी लगाया गया है। इस पैनल की मदद से कार लगभग 70 किलोमीटर की अतिरिक्त रेंज दे सकती है। इस तरह से कार की ओवरऑल रेंज 695 किलोमीटर के आसपास हो जाती है। 

प्रोडक्शन की जानकारी देते हुए कंपनी ने आधिकारिक बयान में कहा था कि सोलर से चलने वाली ये कार 6 साल की रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और टेस्टिंग के बाद प्रोडक्शन के लिए अब तैयार हो गई है। यह भी कहा गया था कि लाइट ईयर जीरो वाहन मालिको को एक महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन पर प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगी। 

सोलर कार का फ्यूचर।

हालांकि लाइट ईयर ज़ीरो सुनने में काफी बेहतर लगती है लेकिन इसकी कीमत की अगर बात करें तो वो आम आदमी से काफी परे है, जिसके चलते इसे अभी खरीद पाना काफी मुश्किल था। और अब जब कंपनी ने ये घोषणा कर दी है कि वो बैंकरप्ट हो चुकी है, ऐसे में अब फिर से वही सवाल खड़ा हो जाता है की क्या सोलर कार वाकई बनाना एक अच्छा डिसीजन है या नहीं? आपकी क्या राय है इस पर आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं।