India vs Australia First Test: जडेजा के वार से 177 पर सिमटा ऑस्ट्रेलिया, भारत की अच्छी शुरुआत

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
India vs Australia First Test: जडेजा के वार से 177 पर सिमटा ऑस्ट्रेलिया, भारत की अच्छी शुरुआत (Image: Twitter/BCCI)
India vs Australia First Test: जडेजा के वार से 177 पर सिमटा ऑस्ट्रेलिया, भारत की अच्छी शुरुआत (Image: Twitter/BCCI)

New Delhi : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज हो गया है। पहले टेस्ट में चोट के बाद रवींद्र जडेजा की वापसी हुई और ऐसी वापसी हुई कि देखने लायक थी। पहले ही दिन रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट ले लिए, जिसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 177 रन पर समेट दिया और साथ ही में एक विकेट के नुकसान पर 77 रन की बनाकर अपना पलड़ा भारी कर दिया है। 

दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान रोहित शर्मा नाबाद 56 रन पे क्रीज पर टिके हुए थे। दूसरी ओर पर रविंद्र चंद्र अशविन उनका साथ निभा रहे थे। उन्होंने अभी तक अपना खाता भी नहीं खोला है। नेक्स्ट लिंक।

भारत ने अपना एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के तौर पर गंवाए हैं, जिन्होंने 20 रन का योगदान दिया। लोकेश राहुल ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी करें। लेकिन पहले दिन का गेम खत्म होने से कुछ पल पहले ही उन्होंने अंतिम लम्हों पर। ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को उन्हीं की गेंद पर कैच थमा दिया।

भारत, ऑस्ट्रेलिया से 100 रन पीछे

रोहित शर्मा ने अपनी 69 गेंदों की पारी मे अब तक 9 चौके और 1 छक्का जड़ चुके है। भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया से 100 रन पीछे है और 9 विकेट बचे हुए है। भारतीय टीम यहां से एक बड़ा स्कोर खड़ा कर के खेल मे बढ़त बनाना चाहेगी। 

रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के बाद वापसी कर रहे है और आते ही उन्होंने 5 विकेट ले लिए ऐसा उन्होंने 11वीं बार किया है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी जडेजा का अच्छा साथ दिया और तीन विकेट चटका दिए। 

रोहित शर्मा दिख रहे है अच्छी फॉर्म मे

रोहित शर्मा अपनी बैटिंग के दौरान लय मे खेलते हुए दिखाई दिए। रोहित ने आक्रामक रूप अपनाते हुए चौकों और छक्कों से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का स्वागत किया।  उम्मीद यह ही है की धर्य का साथ रखते हुए रोहित शर्मा एक बड़ी पारी खेलते हुए नजर आएंगे। 

'विकेट से छेड़छाड़' के दावे साबित हुए गलत 

मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया की मीडिया ने ये कहा था कि भारत ने विकेट से छेड़छाड़ की है। लेकिन मैच के दौरान यह सारे दावे फुस्स साबित हुए क्योंकि वीसीए स्टेडियम के पिच भारत के सामान्य सूखी पिच लग रही है जिसपर दूसरे दिन के बाद से स्पिनरों को काफी मदद मिलती है।

विकेट में स्पिनरों को टर्न मिल रहा है लेकिन ये भारतीय पिचों के लिए एक सामान्य बात है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्मिथ और लाबुशेन ने अपने एक्सपीरियंस का इस्तेमाल करते हुए भारतीय स्पिनरों का डटकर सामना किया। हालांकि उनकी यह लड़ाई ज्यादा देर तक नहीं चल पाई और भारतीय टीम ने 177 रन पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को ढेर कर दिया। अब यहाँ से सिर्फ यही उम्मीद की जा रही है कि भारतीय टीम दूसरे दिन एक बड़ा स्कोर खड़ा कर मैच में अपनी पकड़ बनाएगी और साथ ही में ऑस्ट्रेलिया को अपनी दूसरी पारी में भी जल्द ही आउट करके मैच को जीतेगी।