तुर्की ने पाकिस्तान की सरेआम करी किरकिरी!

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
तुर्की ने पाकिस्तान की सरेआम करी किरकिरी! (Image: Twitter/CMShehbaz)
तुर्की ने पाकिस्तान की सरेआम करी किरकिरी! (Image: Twitter/CMShehbaz)

Islamabad : तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप से तबाही मची हुई है। जिसके बाद इसका मंजर दुनियाभर के देशों ने देखा और एकजुट होकर सीरिया और तुर्की की मदद की पेशकश करने लगे। दुनियाभर के देश राहत सामग्री और बचाव दल तुर्की भेज रहे हैं। भारत भी ऑपरेशन दोस्त के तहत दोनों देशों की मदद कर रहा है। इस बीच पाकिस्तान ने भी अपनी तरफ से इस आपदा को अवसर में बदलने की कोशिश करी, जो ऐसा लग रहा है कि उनके लिए उल्टा पड़ गया। आपको बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने तुर्की के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए राजधानी अंकारा की यात्रा करने की घोषणा की। लेकिन, ताजा खबरों के मुताबिक भूकंप प्रभावित तुर्की ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय और कूटनीतिक स्तर पर झटका देते हुए शहबाज शरीफ की मेजबानी करने से मना कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने तुर्की का दौरा स्थगित कर दिया। हालांकि लोकल मीडिया ने इसका अलग कारण बताया है।

पाकिस्तान को मेजबानी से किया इनकार

सोमवार को आए भूकंप के अगले दिन पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर में एक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ तुर्की यात्रा के लिए कल सुबह अंकारा रवाना होंगे। इस दौरान भूकंप से हुए जानमाल के नुकसान और तुर्की के लोगों के लिए वो राष्ट्रपति अर्दोआन से के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे। इसी कारण से गुरुवार को बुलाई गई एपीसी की बैठक को स्थगित किया जा रहा है. सहयोगी दलों के परामर्श के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी."

हालांकि इसके तुरंत बाद ही पाकिस्तान को किरकिरी झेलनी पड़ी। कुछ घंटों बाद तुर्की के प्रधानमंत्री के पूर्व विशेष सहायक आजम जलीम ने ट्वीट करते हुए पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की मेजबानी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "तुर्की इस समय सिर्फ और सिर्फ अपने देश के नागरिको की देखभाल करना चाहता है। इसलिए कृपया राहत कर्मचारियों को ही भेजें।"

पाकिस्तानी मीडिया ने किया कवरअप

पाकिस्तानी मीडिया ने हालांकि इस मामले को थोड़ा सा संभालने की कोशिश करी और अपनी रिपोर्ट में यह बताया की इस तुर्की की यात्रा रद्द होने का कारण भूकंप की बात चल रहा। राहत कार्य और खराब मौसम है। पाकिस्तान के सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा, भीषण भूकंप के बाद चल रही राहत कार्य को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का दौरा स्थगित कर दिया गया है।