ऋषि सुनक का कटा चालान, भारत के प्रधानमंत्री का भी कट चुका है चालान

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
ऋषि सुनक का कटा चालान, भारत के प्रधानमंत्री का भी कट चुका है चालान  (Image: Twitter/RishiSunak)
ऋषि सुनक का कटा चालान, भारत के प्रधानमंत्री का भी कट चुका है चालान (Image: Twitter/RishiSunak)

London : आपको क्या लगता है की मंत्रियों का भी पुलिस चालान काट देती होगी? छोटे नेताओ को तो शायद आपने फिर भी पुलिस के द्वारा रोके जाते हुए देखा हो लेकिन जब बात बड़े नेताओ की हो तो पुलिस वाले अक्सर उनको रोकते नहीं बल्कि उनके लिए रास्ता खाली करते हुए ही दिखाई देते है। ऐसे मे अगर हम आपको बताए की एक प्रधानमंत्री का पुलिस ने चालान काट दिया है और वो भी पीछे वाली सीट पर बिना सीट बेल्ट लगाए बैठने के जुर्म मे तो आप पक्का चौंक जाएंगे।

दोस्तों खबर बिल्कुल सच है और वाकई मे ऐसा हुआ है। ऋषि सुनक, नाम तो सुना ही होगा!, जी हाँ भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री। खबर मिली है की उनका लंकाशायर पुलिस ने लगभग 10,000 रुपए का चालान काट दिया है। हालांकि 2 दिन पहले ही ऋषि सुनक इस मामले मे माफी मांग चुके है।

सरकार मे रहते दूसरी बार चालान

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब उनका चालान काटा गया हो। इस से पहले लॉकडाउन के दौरान भी उनको पुलिस ने चालान थमा दिया था। जून 2020 में कोरोना लॉकडाउन के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी के साथ पार्टी करने पर भी उन पर पेनाल्टी लगी थी। उस समय सुनक लॉकडाउन के नियम तोड़ते हुए डाउनिंग स्ट्रीट में एक बर्थ डे पार्टी में शामिल हुए थे।

क्यूँ कटा ऋषि सुनक का इस बार चालान?

इस बार का चालान कुछ खास है क्यूंकी इस बार पुलिस ने उन्हे नियम तोड़ते हुए नहीं पकड़ा बल्कि यू कहे की उन्होंने खुद ही पुलिस को अपने नियम का पालन नहीं करने का सबूत दिया है। सुनक खुद ड्राइव नहीं कर रहे थे। ना ही वे कार की फ्रंट सीट पर बैठे थे। वह पीछे पैसेंजर सीट पर बैठे थे। लेकिन फिर भी उनका चालान कट गया। दरअसल, ऋषि सुनक सोशल मीडिया के लिए एक विडिओ रिकार्ड कर रहे थे जिसके चलते उन्होंने पीछे वाली सीट पर सीटबेल्ट नहीं लगाई हुई थी और शीशे से दिख रहा है की कार रोड पर चल रही है। यह विडिओ अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और जैसे ही ये विडिओ ब्रिटेन पुलिस के सामने आया तो पुलिस ने इस पर एक्शन लेते हुए ऋषि सुनक को चालान पकड़ा दिया।

पुलिस ने ट्वीट किया, लेकिन PM का नाम नहीं लिखा

लंकाशायर पुलिस ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। हालांकि, इसमें PM सुनक के नाम का जिक्र नहीं किया। पुलिस ने लिखा, 'सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद लंकाशायर में एक चलती कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर आज (शुक्रवार, 20 जनवरी) को लंदन के एक 42 साल के व्यक्ति पर जुर्माना लगाया गया है।"

पैसेंजर के सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 10 हजार रुपए जुर्माना

ब्रिटेन में अगर कोई पैसेंजर सीट बेल्ट नहीं पहनता तो उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगता है। अगर मामला कोर्ट में जाता है तो उस पर 50 हजार हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।

भारत में किरण बेदी ने इंदिरा गांधी की कार पर लिया था एक्शन

भारत में भी एक बार प्रधानमंत्री की कार का चालान किया जा चुका है। यह एकमात्र वाकया 1982 का है। तब देश की पहली महिला IPS ऑफिसर किरण बेदी दिल्ली में ट्रैफिक DCP थीं। उस समय एशियाई खेल शुरू होने वाले थे। तभी कनॉट प्लेस के ऑउटर सर्किल के पास मिंटो ब्रिज एरिया में इंदिरा गांधी की कार आई। कार का ड्राइवर नियमों से हटकर कार को पार्क कर रहा था। किरण बेदी के स्टाफ ने ड्राइवर को गाड़ी हटाने को कहा। जब वह नहीं माना तो ट्रैफिक पुलिस ने क्रेन से कार को हटवा दिया। साथ ही कार का चालान भी कर दिया गया। हालांकि, इसके बाद किरण बेदी का तबादला करके उन्हें VIP सिक्योरिटी का इंचार्ज बना दिया गया था।