शुभमन गिल ने रच दिया इतिहास, तोड़ दिए तीन रिकॉर्ड | भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया

  • Facebook
  • Twitter
  • Reddit
  • Flipboard
  • Email
  • WhatsApp
शुभमन गिल ने रच दिया इतिहास, तोड़ दिए तीन रिकॉर्ड | भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया (Image: Twitter/BCCI)
शुभमन गिल ने रच दिया इतिहास, तोड़ दिए तीन रिकॉर्ड | भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराया (Image: Twitter/BCCI)

New Delhi : न्यूजीलैंड के खिलाफ़ भारत अपना तीसरा टी 20 मैच खेलने के लिए 1 फरवरी को अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरा।  यह मैच भारत के लिए करो या मरो जैसी स्थिति का था जिसमें भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल ने तहलका मचा दिया गिल ने एक बार फिर बता दिया कि क्यों वो भारतीय क्रिकेट के फ्यूचर के एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। 

शुभमन गिल ने कल शतक जड़ते हुए तीन ऐसे रिकॉर्ड तोड़ दिए जिसके बाद उन्होंने दिग्गज विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ दिया है कौन से हैं वो रिकॉर्ड आइए आपको बताते हैं। 

किसी भारतीय द्वारा टी-20 में सर्वाधिक स्कोर

शुभमन गिल कल भारत की ओर से खेलने वाले वो बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टी 20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं उन्होंने कल 126 रन की पारी खेली 63 गेंदों में, जिसके बाद उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया जो कि था 122 रन अफगानिस्तान के खिलाफ़ एशिया कप 2022 के दौरान। 

सभी फॉर्मेट में मारी सेंचुरी

शुभमन गिल अब भारत की ओर से पांचवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ी हैं, इससे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सुरेश रैना ऐसा कर चूके हैं आपको बता दें कि गिल की पहली सेंचुरी पिछले वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ़ आयी थी। 

सातवें बल्लेबाज जिन्होंने टी 20 आई में मारी सेंचुरी

साथ ही साथ शुभमन गिल सातवें ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टी 20 फॉर्मेट में सेंचुरी मारी हैं उनसे पहले ये चीज़ सूर्य कुमार यादव, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, दीपक हुडा और सुरेश रैना कर चूके हैं

न्यूजीलैंड के खिलाफ़ तीसरे टी 20 मैच की रिपोर्ट

जहाँ एक तरफ शुभमन गिल खूब चमके वहीं भारतीय टीम की तारीफ भी बनती है कल भारतीय टीम ने अपना ही सर्वाधिक स्कोर से जीतने का रिकॉर्ड तोड़ डाला।  बुधवार को भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड को 168 रनों से करारी शिकस्त दी। 

शुभमन गिल की आतिशबाजी के बाद भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 234 रन का विशालकाय टारगेट न्यूजीलैंड के सामने रक्खा।  हालांकि भारत की शुरुआत इतनी खास नहीं हुई थी इशान किशन जल्दी ही चलते बने थे।  शुभमन गिल के अलावा हार्दिक पांड्या भी रन बरसाते हुए दिखाई दिए उन्होंने 30 रन बनाए सिर्फ 17 गेंदों में।  भारत के इस विशालकाय स्कोर को पाने के लिए न्यूजीलैंड जब बैटिंग करने उतरी तो उनके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने पानी मांगते नजर आए।  हार्दिक पांड्या की धारदार गेंदबाजी के आगे कीवी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए तेरह रन के स्कोर पर ही न्यूजीलैंड ने अपने चार बल्लेबाजों को अलविदा कह दिया था न्यूजीलैंड की तरफ से डेरिल मिचेल के अलावा कोई भी ऐसा बल्लेबाज नहीं था जो लड़ाई करता दिखाई दिया हो। न्यूज़ीलैंड की टीम 66 रन पर सिमट गई जिसके बाद भारत ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर लिया।